मोहाली में डायरिया का प्रकोप

मोहाली में डायरिया का प्रकोप, DC ने कहा लोग घबराएं नहीं,  डायरिया की रोकधाम के लिए स्वास्थ्य विभाग कर रहा 24 घंटे काम

बीते दिनों मोहाली में हुई बारिश के बाद जिले में लगातार डायरिया अपने पैर पसार रहा है। मोहाली की डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन ने कहा है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। मोहाली स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार डायरिया की रोकधाम के लिए काम कर रही है। जिले के लोगों को प्रशासन मेडिकल सुविधा और दवाईयां भी मुफ्त उपलब्ध करवा रहा है।

पीने के पानी को उबार कर करें इस्तेमाल : डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन ने कहा है कि जिले के लोग पीने वाले पानी को गैस पर उबाल कर ही प्रयोग में लाएं साथ ही क्लोरीन की गोलियां भी इस्तेमाल की जा सकती है। 10 लीटर पानी में 1 गोली डाल कर 1 घंटे के बाद पानी को पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाहर का खाना खाने से बचें : बाहर का खाना और कच्चा खाना इस समय नहीं खाना चाहिए। वहीं गैस पर खाने को अच्छे से पकाकर ही खाना खाएं।

हेल्थ टीमें 24 घंटे उपलब्ध : किसी को भी डायरिया से संबंधित कोई भी परेशानी आती है तो वो नजदीक के हेल्थ सेंटर पर जा सकता है। जहां हेल्थ टीमें 24 घंटे उपलब्ध हैं। डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन ने बताया कि लोगों को ORS और Zinc की गोलियां दिलवाई जा रही है जिसे घर घर जा कर भी दिया जा रहा है साथ ही पास के हेल्थ सेंटर से भी लोग इसे ले सकते हैं। वहीं इस दौरान लोग ज्यादा से ज्यादा तरल प्रदार्थो का ही सेवन करें ताकि इस डायरिया से बचा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *