चंडीगढ़ में सरकारी नौकरी का मौका

चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमेंट ने निकाली भर्तियां, JBT प्राइमरी टीचर के पदों पर होंगी भर्तियां, 20 जुलाई से कर सकेंगे आवेदन

चंडीगढ़। सरकारी स्कूलों में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा JBT प्राइमरी टीचर के पदों पर भर्तियां निकली हैं। इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। जिस के मुताबिक कुल 293 JBT प्राइमरी टीचरों की भर्ती की जाएगी। बता दें कि ये भर्ती प्रक्रिया पूर्ण रूप से सिर्फ ऑनलाइन मोड पर ही कि जाएगी।

इस दिन खुलेगी ऑनलाइन विंडो : ऑनलाइन विंडो 20 जुलाई सुबह 11 बजे से खुल जाएगी। अंतिम तारीख इस भर्ती प्रक्रिया की 14 अगस्त शाम 5 बजे तक रखी गई है। वहीं फीस 17 अगस्त दोपहर 2 बजे तक जमा करवाई जा सकेगी।

कितनी है पोस्टें : जनरल कैटेगोर के लिए खुल 149 पोस्ट रखी गई हैं वहीं OBC कैटेगरी के लिए 56, SC कैटेगरी के लिए 59, EWS के लिए 29 पोस्टें रिज़र्व रखी गई हैं। साथ ही अलग से हॉरिजॉन्टल रिजर्वेशन भी रखी गई है। जिस में PWD कैटेगोर में 12 पोस्टें और ESM में 29 पोस्टें शामिल की गई हैं।

जॉब नोटिफिकेशन

यह होनी चाहिए क्वालिफिकेशन : इन पोस्टों के लिए क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन और डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन रखी गई है यां ग्रेजुएशन 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास की होनी चाहिए साथ ही बैचलर ऑफ एडुकेशन की डिग्री होनी चाहिए। बता दें इस के इलावा जो इस पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास किया होना अनिवार्य है।

लिखित परीक्षा के आधार पर होगी भर्ती : बता दें इस पोस्ट के लिए लिखित परीक्षा भी पास करनी होगी। 150 नम्बरों का पेपर होगा। पेपर किस डेट को होगा संबंधित जानकारी ईमेल के द्वारा दी जाएगी। इस पेपर में 40 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। वहीं मेरिट के आधार पर भर्ती होगी। इस के इलावा कोई भी इंटरव्यू नहीं होगा।

यह रखी गई है ऐज लिमिट : इस भर्ती के लिए ऐज लिमिट 21 से लेकर 37 साल रखी गई है। 01/01/2023 तक ऐज लिमिट 37 से ऊपर नहीं होनी चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई : अप्लाई करने के लिए इच्छुक अभियार्थी https://www.chdeducation.gov.in/ पर लॉगिन कर अप्लाई कर सकते हैं। वहीं फीस जनरल कैटेगरी के लिए 1000 रुपये और SC, OBC के लिए 500 रुपये रखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *