पानी की बर्बादी पर निगम की सख्ती, पहले दिन 74 नोटिस हुए जारी साथ ही 2 चालान भी किए गए

चंडीगढ़। पानी की बर्बादी करने वाले के खिलाफ नगर निगम ने शनिवार से शहर भर में अभियान चलाया। निगम की ओर से गठित 18 एसडीई की टीमों ने पहले दिन 74 नोटिस जारी किए और दो चालान किए। हालांकि पहले दिन की कार्रवाही में पानी सप्लाई लाइन से संबंधी पंप और किसी का कनेक्शन नहीं काटा। आने वाले दिनों में निगम की टीमें अपनी कार्रवाही जारी रखेगी। गर्मियों के आगाज के साथ ही नगर निगग भी पानी की बर्बादी को लेकर सख्ती रवैया अपना लेता है।
सुबह 5.30 बजे से 8.30 बजे तक पानी की बबार्दी करने वालों के खिलाफ यह अभियान जारी रहेगा।
टीम मैंबर घरों के आगे पाइप लाइन से गाड़ियां धोने /कोर्ट यार्ड धोेना और लॉन में पानी लगाने वालों का 5250 चालान किए जाने का प्रावधान है। इसका जुमार्ना पानी के बिल में जोड़कर भेजा जाएगा। इसके बाद भी पानी की बबार्दी करने से नहीं हटे तो पानी का कनेक्शन काट दिया जाएगा। सुबह के समय पानी सप्लाई लाइन पर टुल्लू पंप लगा मिला तो उसे जब्त किया जाएगा। यह कार्रवाई वॉटर बाई लॉज 2011 संशोधित वाटर बाई लॉज 2020 के तहत की गई।
ओवर हेड और ग्राउंड वॉटर टैंक, वॉटर मीटर चैंबर से पानी लीकेज, वॉटर कूलर से लीकेज या ओवर फ्लो, बगैर टैप के पानी बहाने वाले को मौखिक चेतावनी दी जाएगी। इसके बाद भी पानी की बबार्दी होती मिली तो चालान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *