रीजनल पासपोर्ट आफिस में सर्वर डाऊन होने के कारण लोगो ने किया हंगामा

-आवेदको के हंगामे के बाद अधिकारियों ने 26 नवंबर को दिया अप्वाइंटमेंट
-गेट पर नोटिस लगाकर लोगो को दी नही पासपोर्ट बनने की जानकारी

चंडीगढ़। पासपोर्ट कार्यालय में मंगलवार को हंगामा मच गया। यह हंगामा तब मचा जब पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को कार्यालय में मौके पर बताय गया कि सर्वर डाउन होने की वजह से उन्हें अब फरवरी में फिर से आना पड़ेगा। इतना सुनकर दूर-दराज से आए आवेदकों का सब्र का बांध टूट गया। सभी नाराज आवेदक पासपोर्ट के लिए आवेदन कर अप्वाइंटमेंट हासिल कर तय तिथि पर पोसपोर्ट कार्यालय पहुंचे थे। दरसल, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-2 में पासपोर्ट आफिस में लोगो का आनाजाना रहता हैं। हालांकि इस बार आवेदक जब वेरीफिकेशन के लिए आफिस पंहुचे तो सर्वर डाऊन पाया। क्योकि पार्सपोर्ट आफिस में भीड़ रहती हैं। ऑनलाइन आवेदन के बाद भी वहां पर आधा दिन निकल जाता है। जैसे ही सर्वर डाऊन होने की सूचना मिली की मंगलवार को काम नही होगा और उनको फरवरी माह में आने का आदेश दिया। सर्वर डाउन की सूचना का नोटिस भी बाहर लगाया हुआ था। इसमें फरवरी 2023 की डेट दे रहे थे जिसके बाद हंगामा हो गया। आवेदकों में इस बात की चिंता बन गई थी कि अगर पासपोर्ट की प्रक्रिया में इतना विलंब होगा तो वे समय से विदेश भी नहीं जा पाएंगे। प्रक्रिया के लिए पहले ही इतनी मशक्त कर आवेदक यहां पहुंचे थे।
हंगामा बढ़ता देख मौके पर आई पुलिस:
वहीं, हंगामा बढ़ता देख मौके पर पुलिस को आना पड़ा। काफी समझाने-बुझाने के बाद आवेदक शांत हुए। जिन्हें बाद में बताया गया कि अब उन्हें 26 नवंबर को आना होगा। हालांकि पूरे घटनाक्रम में आवेदकों का वैसे भी दिन ही खराब हुआ।
यहां बड़ा सवाल यह है कि सर्वर डाउन की स्थिति में वैकल्पिक स्थिति और क्या हो सकती है ताकि इस तरह की विवाद की स्थिति से ना केवल बचा जा सके बल्कि दूर-दराज से आने वाले आवेदकों को भी असुविधा का सामना ना करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *