जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं टोहाना के तनुज गोयल

अब बतौर अधिवक्ता चंडीगढ़ स्थित पंजाब एवम हरियाणा उच्च न्यायालय में देंगे अपनी सेवाएं

टोहाना। जीवन मूल्यों में संस्कारों का बड़ा महत्व है। ऐसा ही एक संस्कार है सेवा का भाव। नि: स्वार्थ भाव से यथासंभव जरूरतमंद की मदद करना, सेवा करना हमारे संस्कारों की पहचान कराता है। तन, मन और वचन से दूसरे की सेवा में तत्पर रहना स्वयं इतना बड़ा साधन है कि उसके रहते किसी अन्य साधन की आवश्यकता ही नहीं रहती। क्योंकि जो व्यक्ति सेवा में सच्चे मन से लग जाएगा उसको वह सब कुछ स्वत: ही प्राप्त होगा जिसकी वह आकांक्षा रखता है। इसी सेवा और नि: स्वार्थ भाव से लगातार जरूरतमंद की मदद करते आ रहे हैं हरियाणा के टोहाना शहर के तनुज गोयल। बता दें कि कहीं भी अगर किसी जरूरतमंद को रक्त की आवश्यकता होती है तब तनुज गोयल और उनकी टीम हमेशा हर समय उपलब्ध होती है। यहां बता दें कि तनुज तो लोगों की मदद करते ही हैं साथ ही तनुज के पिता जी भी अब तक 102 यूनिट रक्तदान कर चुके है। जबकि तनुज ने स्वंय साढ़े सत्रह वर्ष की आयु में “फ्रेंड्स 2 हेल्प मिशन” पंजीकरण -01440 की स्थापना की। उनका एनजीओ 2015 से भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आपातकालीन मामलों में जरूरतमंदों को रक्तदान प्रदान कर रहा है।

अपने काम के लिए, उन्होंने ब्लड मैन ऑफ इंडिया का खिताब हासिल किया है। सात वर्षों में, संगठन पहले ही 1.25 लाख यूनिट से अधिक रक्त अन्य रक्तदाताओं की सहायता से जरूरतमन्दों तक निःशुल्क उपलब्ध करवा चुका है। जिससे लगभग 3.75 लाख रोगियों की जान को बचाया जा सका है। कोरोना की लहर के दौरान संस्था ने लोगों को प्लाज्मा, ऑक्सीजन सिलेंडर, अस्पताल के बेड, दवाइयां और कई अन्य चीजों की व्यवस्था करने में मदद की। उन्होंने एक साथ काम करके कई लोगों की जान बचाई। इसके अलावा, पूरा काम मुफ्त है। किसी भी डोनर ने कभी भी रक्तदान के लिए पैसे नहीं लिए। बता दें कि तनुज ने अपने पिता सत भूषण गोयल से प्रेरित होकर, 15 जुलाई 2015 को सोशल मीडिया व्हाट्सएप ग्रुप का साकारात्मक इस्तेमाल करते हुए फ्रेंड्स टू हेल्प संस्था की स्थापना की थी।

तनुज गोयल के बारे में

तनुज गोयल 25 वर्ष की उम्र में ही कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजे जा चुके हैं जिनमें संयुक्त राष्ट्र स्वयंसेवी पुरस्कार, बेल्जियम से मानद डॉक्टरेट पुरस्कार, करमवीर चक्र अवार्ड, गवर्नर अवार्डी बेस्ट रोवर हरियाणा शामिल है। वहीं तनुज स फ्रेंड्स टू हेल्प मिशन के संस्थापक भी हैं, ब्लडमैन के रूप में भी तनुज को जाना जाता है। जिला चुनाव ब्रांड एंबेसडर फतेहाबाद-2019 चुनाव विभाग हरियाणा भी रह चुके हैं साथ ही तनुज युवा लेखक, कवि और लोक वक्ता भी हैं।बता दें कि तनुज ने वर्तमान में नेहरू मेमोरियल लॉ कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की है। उन्हें एक प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता, लेखक, प्रेरक वक्ता और युवा आइकन के रूप में जाना जाता है। तनुज का कहना है कि वे एक वकील के रूप में हाई कोर्ट चंडीगढ़ में अपनी सेवाएं शुरू कर चुके हैं । पीड़ितों व शोषित तबके के लोगों को इंसाफ दिलवाने के लिए हर संभव प्रयास ही उनकी प्राथमिकता होगी यही कारण है कि काननू जैसे जटिल विषय में उन्होंने अपना भविष्य चुना है।

खुद कर चुके हैं 28 बार रक्तदान

अब तक, तनुज आपात स्थिति में 28 बार रक्तदान कर चुके हैं और अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस के अवसर पर NOTTO के तत्वावधान में उन्होंने अपने समस्त शरीर के अंग भारत में मृत्यु के बाद एक संपूर्ण शरीर दाता के रूप में पंजीकृत किया हैं। एमरजेंसी में अन्य वालंटियर रक्तदाताओं की सहायता से रक्त उपलब्ध करवाने की मुहिम देखते ही देखते देश के कोने-कोने तक फैल गयी। संस्था ने बीते 7 वर्षों में लाखों लोगों तक रक्त उपलब्ध करवाकर जरूरतमंदों की निःशुल्क सहायता की। जिसके परिणाम स्वरूप संस्था संस्थापक को संयुक्त राष्ट्र संघ की भारतीय इकाई व युवा एवम खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2021 के दिसंबर माह में सराहना स्वरूप राष्ट्रीय सम्मान देकर सम्मानित किया गया।। गोयल ने बताया कि फ्रेंड्स टू हेल्प संस्था ने बीते सात वर्षों में रक्तदान के साथ- साथ अन्य सामाजिक गतिविधियों में भी बढ़ चढ़कर भाग लिया है।

कोरोना के वक्त संस्था सदस्यों के सहयोग से ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने में संस्था ने मुख्य किरदार निभाया है, वहीं कोरोना महामारी के बाद बेरोजगार युवाओं को प्राइवेट क्षेत्र में नोकरियां दिलवाकर बेरोजगारी कम करने की पहल की है। आठवें स्थापना दिवस पर मानद डॉक्टरेट संस्थापक तनुज गोयल ने देश के युवाओं को F2H Opportunity Updates नामक टेलीग्राम चैनल समर्पित किया। इन्होंने बताया कि यह चैनल Friends2Help मिशन (Reg.01440) की एक पहल है, जिसे युवाओं के साथ नौकरियों / इंटर्नशिप / पुरस्कारों और अन्य संबंधित अवसरों के बारे में नवीनतम जानकारी साझा करने के लिए बनाया गया है।

सामाजिक मुद्दों पर भी रखते हैं रुचि

इसके साथ ही वे मानव कल्याण के लिए विभिन्न टीवी चैनलों, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के माध्यम से समय-समय पर सामाजिक मुद्दों को उठाकर प्रेरक वक्ता, युवा कवि और लेखक के रूप में भी काम कर रहे हैं। इस वजह से 28 जुलाई, 2021 को UN ECOSOC के तहत पंजीकृत इंटरनेशनल डिप्लोमैटिक ऑर्गनाइजेशन फॉर डेवलपमेंट एंड पीस (बेल्जियम) ने उन्हें विज्ञान, ज्ञान और शांति प्रयासों के संबंध में “मानवाधिकार में मानद डॉक्टरेट” की उपाधि प्रदान की।

फतेहाबाद से ब्रांड एंबेसडर

2019 में, चुनाव विभाग हरियाणा ने उन्हें फतेहाबाद,जिले के चुनाव ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया। जिसमें उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाया और मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया, जिसके परिणामस्वरूप फतेहाबाद जिले में सबसे अधिक मतदान हुआ।

यह उपलब्धियां भी तनुज के नाम

वह वर्ष 2014 के हरियाणा राज्य भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के “सर्वश्रेष्ठ रोवर” होने के लिए गवर्नर अवार्ड के प्राप्तकर्ता भी हैं। वह जवाहर नवोदय विद्यालय खारा-खेड़ी, फतेहाबाद (हरियाणा) व पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर-11 पंजाब विश्विद्यालय चंडीगढ़ के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने डॉ सुरेंद्र जैन (उत्तराखंड) द्वारा लिखित पुस्तक “रेहरी पर एवरेस्ट” में एक सहयोगी लेखक के रूप में काम किया है। जिसे हाल ही में हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा औपचारिक रूप से जारी किया गया है। यह किताब 23 साल की उम्र में सब्जी बेचने से लेकर माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने तक के जीवन के संघर्ष पर आधारित है, जिसे हरियाणा सरकार द्वारा पुलिस विभाग में सब-इंस्पेक्टर के पद से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा तनुज को उनकी निस्वार्थ सेवाओं के लिए विभिन्न लोक सेवकों, सरकारी और निजी संस्थानों द्वारा कई बार सम्मानित और सराहा गया है।

तनुज के प्रशंसा पत्रों की सूची इस प्रकार है:

राज्य सूचना आयुक्त हरियाणा लेफ्टिनेंट जनरल के जे सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम 28 दिसंबर, 2020 को। प्रो. भीम सिंह, मुख्य संरक्षक जम्मू और कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी; सीनियर एडवोकेट सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया और एक्सई। अध्यक्ष एसएलएसी (रेग। सोसायटी) 20 जून, 2020 को।13 दिसंबर, 2019 को संसद सदस्य, लोकसभा, सिरसा (हरियाणा)। सेवानिवृत्त भारतीय सेना अधिकारी, मेजर प्रदीप खरे 10 सितंबर, 2019 को। अनुमंडल पदाधिकारी सिविल, बरवाला (हरियाणा) दिनांक 26 अगस्त 2019। मुख्य सचिव, भारतीय राष्ट्रीय बोर्ड “अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार परिषद” 12 अगस्त, 2019 को। 9 अगस्त, 2019 को महासचिव “भारत गौरव पुरस्कार फाउंडेशन”। महानिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण, हरियाणा आई.ए.एस. अजीत बालाजी जोशी 30 मई 2019। राज्य संपर्क अधिकारी (एन.एस.एस.) शिक्षा विभाग चंडीगढ़ प्रशासन 22 मई, 2019 को। ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ 11 मई, 2019 को। बार एसोसिएशन टोहाना 7 सितंबर 2018 को। मुख्य पोस्टमास्टर जनरल, डाक विभाग, संचार मंत्रालय और आईटी सरकार। भारत का, हरियाणा सर्कल 23 अक्टूबर और 24 नवंबर, 2017।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *