Poultry Farm Business Plan in Hindi/ऐसे शुरू करें मुर्गी पालन-पोल्ट्री फार्म का व्‍यवसाय बिजनेस

Poultry Farm Business Plan in Hindi

पोल्ट्री फार्म बिजनेस प्लान हिंदी में

Poultry Farm Business Plan in Hindi : आप कमाई के अच्‍छे रास्ते तलाश रहे हैं, तो आप पोल्ट्री फार्म यानि मुर्गी पालन का काम शुरू करने पर विचार कर सकते हैं। भारत में पोल्ट्री फार्म सबसे तेजी से बढ़ने वाले कृषि व्यवसायों में से एक है। भारत में अंडे का उत्पादन तीन गुना बढ़ाने के लिए सरकार पहले से ही कई कदम उठा रही है ताकि बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार हो सके और पोल्ट्री किसानों को लाभ मिल सके। भारत सरकार पहले से ही पोल्ट्री फार्म व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रीय पशुधन मिशन चला रही है। भारत में मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार भी उदार निवेश कर रही है और बीपीएल परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

भारत में 5 लाख से अधिक कृषि किसान पहले से ही पोल्ट्री उद्योग में काम कर रहे हैं। यदि आप भी भारत में एक सफल मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं, तो आप सही मंच पर हैं। यहां हम भारत में पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने और तेजी से बढ़ने के लिए पूरी गाइड के साथ आप को बताएंगे ताकि आप इस व्‍यवसाय में जुड़ कर मुनाफा कमा सकें।

उचित जगह का चयन करें

सब से पहले आप को एक ऐसी जगह का चयन करना होगा जहां आप पोल्ट्री फॉर्म यानि मुर्गी पालन का काम करना चाहते हैं। यह जगह साफ सुथरी और लंबी होनी चाहिए जहां पर पर्याप्‍त संख्‍या में मुर्गी पालन हो सके। यहां बता दें कि जितनी बड़ी जगह होगी उतनी ही संख्‍या में आप मुर्गी पालन कर पाएंगे और मुनाफा भी उस हिसाब से ज्‍यादा होगा। इस व्‍यवसाय के लिए आप को शहर से दूर किसी जगह का चयन करना होगा और ऐसी जगह आप को आसानी से कम रेंट में भी उपलब्‍ध हो जाएगी। वहीं अगर आप छोटे पैमाने पर इस व्‍यवसाय को करने का सोच रहे हैं तो आप अपने घर के आस पास की ज़मीन का इस्तेमाल कर सकते हैं भी कर सकतें हैं लेकिन ज्‍यादा अच्‍छा होगा अगर आप शहर के बाहर किसी शांत जगह का चयन करें क्‍योंकि पक्षी को होर्न आदि से कोई परेशानी न हो। वहीं यह भी देखना होगा कि आपके द्वारा  चुनी गई जगह पर पानी की कमी किसी भी तरह से नहीं होनी चाहिए।  यदि आप फार्म घर के आस पास लगाना चाहते हैं तो ये परेशानी आपको पेश नहीं आएँगी। जगह चुनने से पहले वहाँ ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था का जायजा ज़रूर ले लें।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ने से होगा इस व्‍यवसाय में मुनाफा

लोग इन दिनों अपने स्वास्थ्य पर के बहुत खास ध्‍यान देते हैं, और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को हमेशा स्वास्थ्यप्रद भोजन विकल्प के रूप में चुनते हैं। इस लिए पोल्ट्री फार्म यानि मुर्गी पालन का काम इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है और अधिक से अधिक लोइ इस व्‍यवसाय से जुड़ रहे हैं। मुर्गी पालन व्यवसाय को अन्य प्रकार के व्यवसाय की तुलना में आरंभ करने के लिए छोटी पूंजी की आवश्यकता होती है। आप दो प्रकार के खाद्य पदार्थ, अंडे और मांस का उत्पादन करने में सक्षम होंगे। इन दोनों खाद्य पदार्थों की मांग उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले पोषण मूल्य के कारण अधिक है। आप कुछ ही समय में बीईपी या ब्रेक-ईवन पॉइंट (एक ऐसा बिंदु जहां न तो लाभ और न ही व्यापार में कोई नुकसान) तक पहुंच सकते हैं। पोल्ट्री फार्म आय का एक सतत स्रोत है क्योंकि मांस और अंडे की मांग कभी कम नहीं होती है। इसके लिए न केवल कम पूंजी की आवश्यकता होती है, बल्कि पोल्ट्री व्यवसाय को बिजली, पानी, गर्मी आदि जैसी कम उपयोगिता वाली वस्तुओं की भी आवश्यकता होती है। अंतिम लेकिन कम से कम, पोल्ट्री फार्म शुरू करके, आप नौकरी की तलाश करने वालों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाएंगे।

कितना आएगा पोल्ट्री फार्मिंग व्यवसाय शुरू करने में खर्चा

पोल्ट्री फार्मिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको जितनी धनराशि की आवश्यकता होगी, वह मुख्य रूप से व्यवसाय के आकार पर निर्भर करेगी। इसका मतलब है कि यदि आप एक छोटे पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको लगभग 50,000 रुपये से 1,50,000 रुपये की आवश्यकता होगी। मध्यम स्तर का पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको लगभग 1.5 लाख रुपये से 3.5 लाख रुपये की आवश्यकता हो सकती है। और बड़े पैमाने पर पोल्ट्री फार्म के लिए, आपको लगभग 7 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा। अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आप या तो बैंकों जैसे वित्तीय संस्थान से व्यवसाय ऋण का विकल्प चुन सकते हैं, या आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से ऋण ले सकते हैं, या आप अपनी बचत का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि, बिजनेस लोन को सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, क्योंकि आप अपनी लोन राशि पर टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात ये है, कि जिस बैंक से आप ऋण ले रहे हैं, वही बैंक नाबार्ड के ज़रिये सब्सिडी सेनशन करती है.। सब्सिडी के लिए किसी दूसरी जगह पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है। ये सब्सिडी आपके बैंक अकाउंट में खुद ब खुद पहुँच जाता है।

पोल्ट्री फार्म शुरू करने के लिए इन लाइसेंसों की होगी अवश्‍यकता

भारतीय में पोल्ट्री फार्मिंग व्यवसाय शुरू करने से पहले पोल्ट्री व्यवसाय के मालिकों को जिन विभिन्न लाइसेंसों की आवश्यकता होगी, उनमें शामिल हैं:

  1. स्थानीय ग्राम पंचायत से एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र)
  2. प्रदूषण बोर्ड से एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र)।
  3. बिजली के उपयोग की अनुमति के रूप में आपको पोल्ट्री आकार (कुक्कुट में प्रयुक्त मोटरों की संख्या) के आधार पर एक ट्रांसफार्मर की आवश्यकता होगी
  4. और, भूजल विभाग से लाइसेंस

भारतीय बाजार में पोल्ट्री उत्पादों की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार मुर्गी पालन को बढ़ावा दे रही है। इसलिए, इन अनुमतियों और लाइसेंसों को प्राप्त करना बहुत आसान हो गया है।

6 महीनों में व्‍यवसाय पर लगा खर्चा निकाल लेंगे उस के बाद होगा मुनाफा

निस्संदेह, भारत में पोल्ट्री फार्मिंग व्यवसाय एक लाभदायक व्यवसाय विकल्प है। सिर्फ छह महीने में आप बीईपी तक पहुंच जाते हैं। आपके अधिकांश पक्षी 3 महीने की उम्र में अंडे देना शुरू कर देते हैं। आप जितना लाभ कमा सकते हैं, वह आपके व्यवसाय के आकार के आधार पर भिन्न होता है। मांस और अंडे बेच कर आप कम समय में ज्‍याजा मुनाफा कमा पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *