Juice shop business plan in hindi : भारत में जूस की दुकान कैसे शुरू करें?

जूस की दुकान करने की सोच रहे लोगों के लिए जरूरी लेख/ Juice shop business plan in hindi/जूस शॉप बिज़नेस

जूस दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही पेय है। गूदे वाले फलों से ताज़े निचोड़े हुए रस के साथ दिन की शुरुआत करने के अलावा और कोई स्वास्थ्यवर्धक नहीं हो सकता। जूस हमेशा ताज़ा होता हैं, और लोग उन्हें अलग-अलग मौसमों में पसंद करते हैं। जबकि गर्मियों में, वे अधिक हाइड्रेटिंग होते हैं, सर्दियों में, वे पर्याप्त विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं। जूस से जुड़ा व्यवसाय शुरू करना बहुत दिलचस्प हो सकता है। इस स्टार्ट-अप से आपको कई लाभ मिलते हैं। सेटअप में निवेश बहुत सीमित है। आप कुछ ही समय में व्यवसाय में तेजी ला सकते हैं, इसलिए जूस व्यवसाय शुरू करने के लिए हम आप को बुनियादी टिप्स और तकनीकें बता रहे हैं। जिसे ध्‍यान में रख कर आप भी जूस की दुकान खोल कर अच्‍छा मुनाफा कमा सकेंगे।

कैसी होनी चाहिए जूस की दुकान

यहां बता दें कि जूस की दुकानें दो तरह की होती हैं, पहली है मोबाइल, जिसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं जबकि दूसरी फिक्स्ड/स्थिर दुकान जो एक जगह किसी मार्केट में होगी। अब यह पूरी तरह से आप पर निर्भर है कि आप अपने व्यवसाय के लिए कौन सा विकल्‍प चुनेगें। यदि आप मोबाइल जूस की दुकान के साथ जाते हैं, तो आप विभिन्न स्थानों पर विभिन्न ग्राहकों को अधिक कुशलता से चुन सकते हैं। आपकी बिक्री किसी एक स्‍थान यां किसी एक जगह के ग्राहकों तक ही सीमित नहीं है क्योंकि आप अपनी दुकान को विभिन्न स्थानों पर ले जा सकते हैं। दूसरी ओर, फिक्स्ड/स्थिर वाला आपको निश्चित ग्राहकों का आश्वासन देता है और आपकी दुकान दिखने में उत्तम दर्जे की हो सकती है। यह ग्राहकों को आकर्षित कर सकती है। जिससे आप की बिक्री में मुनाफा हो सकता है।

जूस की दुकान के लिए करें प्रोजेक्‍ट तैयार

जूस की दुकान खोलने से पहले ध्यान रखने योग्य और महत्वपूर्ण बात यहां दी गई है। इस तरह के व्यवसाय के लिए एक व्यवसाय योजना में, आपको अपना ध्यान कुछ निश्चित बिंदुओं पर केंद्रित रखना चाहिए जिनका उल्लेख इस प्रकार है-

  1. मालिक को अच्छी तरह से शोध करना चाहिए और इस तरह के व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश का पता लगाना चाहिए।
  2. प्रतियोगिता के बारे में जागरूक होना भी बहुत जरूरी है।
  3. एक बार जब आपके पास आंकड़े हों, तो उन निवेशकों और लोगों की तलाश शुरू करें जिनकी इस उद्यम में रुचि हो सकती है।
  4. अपनी अपेक्षाओं को स्पष्ट करें और सप्ताह, महीने और वर्ष के आधार पर अपने लक्ष्यों को क्रमबद्ध करें।
  5. आपके लिए आवश्यक निवेशों का स्पष्ट डेटा होना चाहिए।
  6. किसी आपात स्थिति के लिए खुद का बैकअप लें।

जूस की दुकान के लिए उचित स्थान की खोज

जूस की दुकान की सफलता उसके स्थान पर बहुत कुछ निर्भर करती है। यदि आप एक ऐसी जगह का चयन करते हैं जहां आपको जूस में रुचि रखने वाली अच्छी भीड़ मिलती है, तो आपकी बिक्री को स्वचालित रूप से आवश्यक बढ़ावा मिलेको बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।। कुछ ऐसे स्‍थान होते हैं जिसे आप ज्‍यादा भिड़ भाड़ वाले कह सकते हैं जहाँ आप अधिकतम लाभ के लिए अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ये इस प्रकार हैं:

  1. एक ऐसी जगह जहां लोग जॉगिंग और अन्य व्यायाम के लिए आते हैं।
  2. कॉलेज परिसर या ट्यूशन के पास के स्थान, या युवाओं से भरे स्थान।
  3. व्यस्त बाजार में।

मोबाइल जूस की दुकान के यह है फायदे

अगर आपके पास मोबाइल जूस की दुकान है, तो आपको लोकेशन पर फायदा हो सकता है। अक्सर, ऐसी स्थितियां होती हैं जहां भीड़ के एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के कारण आपकी दुकान के ग्राहक खो सकते हैं, लेकिन आप मोबाइल जूस की दुकान में भीड़ के साथ अपनी दुकान को स्थानांतरित कर सकते हैं।

जूस की दुकान के लिए मेन्‍यू का चयन

जूस की दुकान की सफलता आप के द्वारा तैयार किए गए शानदार मेन्‍यू पर निर्भर करेगी। इस लिए मेन्‍यू को सोच समझ कर तैयार करें। वहीं आजकल जूस फलों से निचोड़कर बनाया जाता है और विभिन्न सामग्रियों और यहां तक ​​कि विभिन्न फलों के संयोजन से अद्भुत कॉकटेल बनते हैं। यहां तक ​​​​कि मेन्‍यू की सीमा का विस्तार करने के लिए, कई जूस की दुकानें चाय, कॉफी और अन्य मिश्रण जैसे पेय पेश करती हैं। जो व्‍यापार को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं।

कौन से उपकरण खहिए होंगे जुस की दुकान के लिए

यह हिस्सा महंगा है। शुरुआत में कभी भी अपनी दुकान के लिए अतिरिक्त खरीदारी करने में जल्दबाजी करने की कोशिश न करें। यह एक कड़वा सच है कि स्टार्ट-अप आसानी से विफल हो सकते हैं, इसलिए धीमे चलें और जितना हो सके चीजों को सहजता से लें। शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण का चयन करें और अपने उद्यम के आकार के अनुसार चयन के लिए जाएं। आपकी मदद करने के लिए, हमने कुछ बुनियादी उपकरणों का उल्लेख किया है जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है। ये इस प्रकार हैं:

  1. एक काउंटर
  2. जूसर
  3. फलों और सब्जियों के लिए पीलर।
  4. नकद और बिलिंग मशीन
  5. ब्लेंडर
  6. बर्फ की मशीन
  7. टेबल और कुर्सी (यदि आप कैफे का विकल्प चुनते हैं

जूस की दुकान के लिए अच्‍छे स्टाफ को चुने

जूस की दुकान में, विशिष्ट स्थितियां हो सकती हैं जहां आपको कर्मचारियों की आवश्यकता हो सकती है। यह पूरी तरह से आपकी आवश्यकता और व्यवसाय के आकार पर निर्भर करता है। यदि आपके पास मोबाइल जूस की दुकान है, तो आप बहुत सारे स्टाफ सदस्यों को ले जाने की उम्मीद नहीं करते हैं। आप शायद ऐसे मामले में अपने स्टाफ के रूप में एक सहायक के साथ जा रहे होंगे, लेकिन अगर आपके नाम पर एक दुकान है, तो आपको अच्छी मात्रा में कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। प्रत्येक विभाग को एक विशेष व्यक्ति की आवश्यकता होगी जो सुचारू व्यवसाय के लिए चीजों का प्रबंधन कर सके। आपको प्रसंस्करण, बिलिंग, सेवा, सफाई और अन्य कार्यों के लिए लोगों को काम पर रखना होगा। यह फिर से इस बिंदु पर आता है कि आप अपने व्यवसाय के कितने बड़े होने की उम्मीद करते हैं। यह जितना बड़ा होगा, आपको उतने ही अधिक स्टाफ की आवश्यकता होगी।

जूस की दुकान का व्यवसाय कितना लाभदायक है?

जवाब देने के लिए यहां एक दिलचस्प सवाल है। लोग सोचते हैं कि जूस आपको पर्याप्त लाभ नहीं दे सकता, लेकिन यह विचार पूरी तरह से गलत है। जूस की दुकान या केंद्र बाजार में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से हैं। भले ही आप इस क्षेत्र में नए हों, आप आसानी से 50-70% सकल मार्जिन की उम्मीद कर सकते हैं। एक व्यवसाय को आपको लाभ दिखाने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। यहां कुंजी इस पर टिकी हुई है और आप इस में कितनी मेहनत कर रहे हैं।

निष्कर्ष

जूस शॉप स्टार्ट-अप में कई कारकों के बारे में पता होना चाहिए। हमने इस लेख में आपको कुछ सबसे महत्वपूर्ण से अवगत कराने का प्रयास किया है। यह इतना आसान नहीं है जितना कि बाजार में जूस की दुकान को सफलतापूर्वक चलाने के लिए लगता है। केवल समर्पित कार्य के साथ एक आदर्श योजना ही चीजों को आश्चर्यजनक रूप से बदल सकती है।

अन्‍य पढ़े

U Speak We Pay App बस बोलें और कमाएं 100% Real Cash

https://prakharbharat.com/2020/08/17/u-speak-we-pay-app/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *